किताब पढ़ने के फ़ायदे जानकर हो जायेंगे आप हैरान | Book reading benefits you’ll love

by | May 30, 2019 | Self Care | 0 comments

आप सेल्फ केयर का कितना ध्यान रखते हैं। क्या सच में रखते हैंॽ अगर नहीं रखते तो रखना चाहिए। सेहतमंद जीवन के लिए तो आपको कुछ कायदों को मानना ही चाहिए। अब अगर हम यह कहें कि किताब पढ़ने (Book Reading) वाले ज़्यादा जीते हैं तो। अरे यह क्याॽ आप तो किताबों की ओर दौड़ पड़े। ऐसे नहीं पहले पूरी बात तो सुन लीजिये। किताबें तो वैसे भी आपकी लाइफ कोच होती हैं। किसी भी तरह की किताबें चाहे वह नॉवेल (Novel) हो पढ़ने के अनेक फ़ायदे हैं। आइये इन्हें हम जानते हैं।

क्यों पढ़ना चाहिए किताबें (Book Reading)ॽ

जब यह प्रश्न आपके ज़हन में आये तो आपको सोचना नही है बस पढ़ना है। अभी आप क्या कर रहे होंगेॽ हम बताते हैं, या तो मोबाइल पर लगे होंगे या टी.वी. पर। इनके बुरे प्रभाव से तो आप भी वाकिफ हैं। तो बेहतर हैं ना कि आप कुछ पढ़ें। कुछ ऐसा जो आपके दिमाग के बंद दरवाज़े खोल दे। जिसे पढ़कर आपको महसूस हो कि आज आपने अपने समय का सही उपयोग किया है। कुछ ऐसा जो आपको कुछ नया करने के लिए प्रेरित करे।

इतना आसान भी नहीं होता है किताबे पढ़ने (Book Reading) की आदत डालना। इसका चस्का आपको लगना चाहिए। जी हां चस्का। आप सोचेंगे कि हम आपको किसी चीज़ की लत डालने को कह रहे हैं। लेकिन यह लत आपका नुकसान नहीं करेगी। उल्टा फायदा ही पहुंचाएगी।

आत्मविश्वास बढ़ता है किताबें पढ़ने (Book Reading) से

कॉन्फिडेंस को बूस्ट करने के लिए आपको नॉवेल (Novel) को अपना साथी बनाना चाहिए। इंसान चाहे आपका आत्मविश्वास न बढ़ाये, लेकिन किताबें ज़रूर बढ़ा देंगी। मन उदास होता है या जीवन में असफलता मिलती है तो आप बैचेन हो जाते हैं। तब आपको किसी ऐसी चीज़ की ज़रूरत होती है जो आपको शांति दे। यह काम सिर्फ एक ही चीज़ कर सकती है, वह है किताबें। तो फिर और क्या सोचना बाकी रहा।

आपके ज्ञान को बढ़ाती हैं किताबें

जानकारी का बढ़ना भला किसे पसंद नहीं आएगा। अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो उपन्यास (Novel) पढ़ने का शौक फरमाते हैं। अगर हां तो देखिएगा उनका ज्ञान। व्यवहारिक ज्ञान के अलावा भी उन्हें अन्य बातों का नॉलेज होगा। हम उन किताबी कीड़ों की बात नहीं कर रहे जो विषय से संबंधित ज्ञान तक ही सीमित हैं। ऐसा ज्ञान जिसे जब आप दूसरों तक पहुंचाएं तो वह चमत्कृत हो जाये।

याददाश्त को मज़बूत करती हैं नॉवेल (Novel)

दिमाग में भरे कचरे को दूर करने का सबसे अच्छा उपाय है कि आप किताबें पढ़ें (Book Reading)। इससे आपकी याददाश्त भी मज़बूत होती है। जब आप कुछ भी पढ़ते हैं तो आपके दिमाग की क्रिया तेज़ हो जाती है। इससे दिमाग की अच्छी एक्सरसाइज़ होती है। जब दिमाग की अच्छे से कसरत होगी तो उसकी वहन करने की क्षमता भी बढ़ेगी। ज़ाहिर-सी बात है यह आपकी याददाश्त को भी तेज़ करेगी। तो आप नॉवेल (Novel) पढ़ना शुरू कीजिये।

नई कल्पनाओं का सृजन करती हैं किताबें

सृजनात्मकता और किताबों का गहरा साथ जुड़ा होता है। नए विचार, नई कल्पनाएं तभी जन्म लेती हैं जब आप किताबों से जुड़ते हैं। कुछ विचार जो सामान्य व्यक्ति से दूर होते हैं वह किताब पढ़ने वाले व्यक्तियों में देखे जाते हैं। जब दिमाग सक्रिय हो जाता है तो कल्पनाओं में नए रंग भरने लगते हैं। जिसे आप नए सृजन के लिए उपयोग कर सकते हैं।

बच्चों के लिए कैसे लाभदायक हैं किताबेंॽ

शुरू से बच्चों को किताबें पढ़ने (Book Reading) की आदत डालिये। देखिएगा किस रफ़्तार से उनका बौधिक स्तर आगे बढ़ता है। तुलनात्मक रूप से किताब पढ़ने वाले बच्चे अन्य बच्चों की तुलना में बौधिक रूप से अधिक प्रबल होते हैं।

इसलिए बच्चों में पढ़ने की आदत डालना बहुत ज़रूरी है। बच्चे जब किताबें पढ़ते (Book Reading) हैं तो उनकी बात करने का लहज़ा और विचार क्षमता भी बदलते हैं।

तो आप भी किताबों से दोस्ती कीजिये। यह आपको एक नई दुनिया की सैर करवाएंगी। साथ ही आप नए समय के साथ कदम मिलाकर चल सकेंगे। तो बताइए कब से शुरू करने वाले हैं आप किताबों से दोस्ती!

किताबों के लाभ पर आधारित यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें। इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे सेल्फ केयर सेक्शन को देखना न भूलें।

एक स्वस्थ जीवन ही सुखद जीवन होता है। अगर आप भी अपने स्वास्थ्य के लिए जागरूक हैं तो वामा टुडे के हेल्थ सेक्शन को ज़रूर देखें।