सावधान रहिये! कंप्यूटर स्क्रीन के एक्सेसिव यूज़ से हो सकते हैं बीमार

by | Nov 8, 2019 | Self Care | 0 comments

अपनी लाइफ में आप सेल्फ केयर पर कितना भी ध्यान दें, फिर भी कुछ परेशानियां हो ही जाती हैं। आप समझ नहीं पाते कि आखिर माजरा क्या है? आप समय पर सोते हैं, उठते हैं, व्यायाम भी करते हैं। कुल मिलाकर आप अपना पूरा ध्यान रखते हैं। फिर क्या चीज़ है जो आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर रही है? कहीं इसमें आपकी कंप्यूटर स्क्रीन का हाथ तो नहीं। अच्छा जी पकड़ में आ गई वजह। जी हां, आप लगातार यदि अपने ऑफिस या घर में कंप्यूटर पर काम करते हैं तो हेल्थ प्रॉब्लम संभव है। आप सोच भी नहीं सकते इससे आपको स्ट्रेस और बैक पैन जैसी समस्या भी हो सकती है। यही नहीं कंप्यूटर स्क्रीन पर लगातार बैठे रहने से आई प्रॉब्लम्स होना सामान्य बात है। यही कारण है कि आजकल युवाओं में बैक पैन और मसल पैन की समस्या भी बढ़ रही है। इसके अलावा लोग गंभीर बीमारियों की चपेट में भी आ रहे हैं। इन सबके पीछे कंप्यूटर को कारण माना जा सकता है। घबराइए नहीं आप कंप्यूटर पर भी काम कर सकते हैं। बस कुछ सावधानियों को भी अपनाना होगा।

कंप्यूटर स्क्रीन का लगातार प्रयोग ठीक नहीं

ऐसा नहीं है कि आप कंप्यूटर पर काम करना ही छोड़ दें। लेकिन लगातार काम करने से आपको अनेक समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए ज़रूरी है कि आप बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें। कंप्यूटर स्क्रीन पर लगातार नज़रें लगाकर रखना ठीक नहीं होता है। इससे सबसे ज़्यादा प्रभाव आपकी आंखों पर होता है। इससे आई प्रॉब्लम्स भी बढ़ जाती हैं। इसलिए इस बात का विशेष ध्यान रखें।

आपके कंप्यूटर स्क्रीन से निकलने वाली हानिकारक किरणों से बचें

जब आप कंप्यूटर पर काम करते हैं तो कंप्यूटर स्क्रीन से निकलने वाली रेज़ बुरा असर करती हैं। अगर आप इसके लिए कोई उपाय नहीं अपनाते हैं तो इससे हेल्थ प्रॉब्लम्स बढ़ जाती हैं। कंप्यूटर स्क्रीन से निकलने वाली इन हानिकारक किरणों से बचने के लिए एंटी ग्लेयर चश्मे आपको पहनना चाहिए। कोशिश कीजिये कि कंप्यूटर स्क्रीन की ब्राइटनेस भी कम हो। इस तरह आपको अधिक असुविधा भी नहीं होगी और काम भी आसानी से हो जायेगा।

हर काम के लिए कंप्यूटर है ज़रूरी

आज का दौर कंप्यूटर का दौर है। ऐसे में तो कंप्यूटर के बिना किसी काम की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। अब हमे आगे बढ़ना है, पीछे थोड़ी ही जाना है। लेकिन ये भी ध्यान रखिये कि आप स्वस्थ हैं तभी तो सारे काम संभव हैं। कंप्यूटर पर आप अपने सारे काम कैसे मैनेज करें, जिससे आपको कोई समस्या न हो। इससे आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा और आपका काम भी होता रहेगा।

वेट गेन का कारण बनता है कंप्यूटर पर लगातार बैठना

ये समस्या बहुत सारे लोगों के साथ होती है। जब भी आप नया जॉब ज्वाइन करते हैं कुछ समय बाद वेट गेन कर लेते हैं। ये समस्या उन लोगों के साथ ज़्यादा होती है जो एक जगह बैठकर कंप्यूटर स्क्रीन पर लगातार काम करते हैं। वेट गेन होते ही आपको अनेक हेल्थ प्रॉब्लम्स शुरू हो जाती हैं। लेकिन कारण आप समझ नहीं पाते हैं। इसलिए एक जगह बैठे न रहें, बीच में थोड़ा टहल लें। इससे आपको बोरियत भी नहीं होगी और वेट गेन से भी बचे रहेंगे।

आई प्रॉब्लम्स ले सकती है गंभीर रूप

देखा जाये तो कंप्यूटर स्क्रीन का सबसे अधिक प्रभाव आंखों पर होता है। यही कारण है कि कंप्यूटर पर काम करने वालों को आई प्रॉब्लम्स ज़्यादा होती हैं। अब ये तो संभव नहीं है कि आप काम करना ही छोड़ दें। लेकिन आई प्रॉब्लम्स से बचने के लिए कुछ उपाय आपको करना ही होगा। आई प्रॉब्लम्स से बचने के लिए आप किसी नेत्र रोग विशेषज्ञ से सलाह ज़रूर लें। इसके अलावा आप लगातार कंप्यूटर स्क्रीन पर न बैठें। अपनी आंखों की देखभाल पर ध्यान दें। इससे आप आई प्रॉब्लम्स से बचे रहेंगे।

बैक पैन अधिक सताता है युवाओं को

बहुत देर कंप्यूटर स्क्रीन पर बैठने से बैक पैन की समस्या भी युवाओं में बढ़ रही है। कई बार तो बैक पैन की समस्या गंभीर रूप ले लेती है। इसके कारण सर्जरी की नौबत तक आ जाती है। बैक पैन से बचने के लिए आपके बैठने के तरीके में बदलाव करें। इसके अलावा कुछ एक्सरसाइज़ भी आपको बैक पैन से बचाकर रखेगी। इसके लिए आप योगा का सहारा भी ले सकते हैं।

स्ट्रेस भी बढ़ता है ज़्यादा देर कंप्यूटर पर काम करने से

आजकल युवाओं में स्ट्रेस की समस्या भी बहुत देखी जा रही है। इसका कारण भी कहीं न कहीं कंप्यूटर स्क्रीन का अधिक इस्तेमाल है। कम उम्र में स्ट्रेस होना अच्छी बात भी नहीं है। लेकिन आश्चर्य की बात है कि युवाओं में स्ट्रेस आम बात हो गई है। इससे बचने के लिए आप कंप्यूटर पर अधिक देर न बैठें। थोड़ी देर में आंखों को बंद करके आराम करें। बीच में थोड़ा बाहर घूम आयें। कम का तनाव न लेते हुए उसे शांति से करें। इससे आपका काम ज़्यादा अच्छे से होगा।

तो आप भी अगर कंप्यूटर पर अधिक काम करते हैं तो इन बातों का ध्यान ज़रूर रखें। कंप्यूटर का स्वास्थ्य पर कैसा प्रभाव होता है? इस विषय पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे सेल्फ केयर सेक्शन को ज़रूर देखें। इसी तरह की और जानकारी के लिए आप वामा टुडे के हेल्थ सेक्शन को भी ज़रूर विज़िट करें।