हेल्थ को बनाये रखना है तो किचन में ये चीजें इस्तेमाल न करें

by | Jul 16, 2020 | Self Care | 0 comments

सेल्फ केयर आपको हर उस जगह बनाये रखनी है जहां से आपकी हेल्थ जुड़ी हुई होती है। अब आपका किचन ही देख लीजिये। ये वो जगह है जहां आपका खाना बनता है। आपके स्वास्थ्य को बनाने में भोजन की भी अहम भूमिका होती है। तो ज़रूरी है कि आपका रसोईघर साफ़ रहे। लेकिन क्या केवल इतना काफी है? नहीं, आपको डरा नहीं रहे हैं हम लेकिन आप अपने किचन में कुछ ऐसी चीज़ों का इस्तेमाल करते हैं जो आपके लिए खतरा बन सकती हैं। क्या सोचने लगे आप? अच्छा उन चीज़ों के बारे में सोच रहे हैं। चलिए हम ही आपको बताये देते हैं। जैसे वो प्लास्टिक कंटेनर जो आप लगभग रोज़ किसी न किसी काम के लिए यूज़ करते हैं। क्या आप जानते हैं प्लास्टिक में रखी हुई चीज़ों का सेवन स्वास्थ्य के लिए कितना खतरनाक हो सकता है। उसी तरह खाने में प्रयोग होने वाला एमएसजी जिसके बुरे प्रभाव से बेखबर हम बेहिचक इसका उपयोग खाने में करते हैं। इसी तरह से रिफाइन फ्लोर जिसे हम अपने किचन में और भोजन में खास जगह देते हैं। लेकिन इसके दुष्प्रभावों को अगर आप जान लेंगे तो शायद इसका प्रयोग भी बंद कर दें। चलिए आपको इस बारे में विस्तार से जानकारी देते हैं।

हेल्थ के लिए ठीक नहीं बहुत अधिक कुकर का उपयोग

आम घरों में कुकर का इस्तेमाल होता ही है। बल्कि हम अगर कहें कि लगभग रोज़ ही होता है तो कोई गलत बात नहीं होगी। लेकिन कुकर का अधिक उपयोग भी हेल्थ के लिए ठीक नहीं होता है। दरअसल कुकर में खाना पकाने से उसमें मौजूद पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। तो ज़रा सोचिये आप जो खाना खाएंगे वो बिना पोषक तत्वों के होगा। ऐसा खाना हेल्थ को कहां लगेगा। आपको बता दें कि प्रेशर कुकर में खाना पकाने से उसमें 90% पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। इसलिए कुकर का इस्तेमाल कीजिये, लेकिन कम।

फ्रिज में भी चीज़ों को अधिक समय तक रखने से हेल्थ को होता है नुकसान

समय के साथ इंसान ऐसी अनेक चीज़ों का अविष्कार करता आया है जो उसकी मेहनत को कम करके जीवन को अधिक सुविधाजनक बना दे। ऐसी ही एक चीज़ है फ्रिज। जी हां फ्रिज जिसका उपयोग हर घर में होता है। सब्जी से लेकर हम बचा खाना भी फ्रिज में रख देते हैं। हम ये सोचते हैं कि इससे चीज़ें ज़्यादा समय तक फ्रेश रहेंगी। लेकिन कभी सोचा है ये आपके स्वास्थ्य पर क्या असर डालेगा? लम्बे समय तक फ्रिज में रखी चीज़ें हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकती हैं। फ्रिज में पाई जाने वाली क्लोरो फ्लोरो कार्बन गैस शरीर को भारी क्षति पहुंचा सकती है। इसलिए किसी भी चीज़ को फ्रिज में ज़्यादा समय के लिए न रखें।

एमएसजी आपको दे सकता है कैंसर

अधिकतर फ़ास्ट फ़ूड में एमएसजी का इस्तेमाल किया जाता है। जी हां एमएसजी मतलब मोनोसोडियम ग्ल्यूटामेट, ये अमीनो एसिड से निकलने वाला तत्व है। हम बड़े स्वाद लेकर इस पदार्थ से बनी चीज़ों का आनंद लेते हैं। लेकिन आपको बता दें कि एमएसजी आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होता है। अगर 3 ग्राम से ज़्यादा एमएसजी आपके खाने में उपयोग होता है तो इससे आपकी हेल्थ को बड़ी क्षति उठाना पड़ सकती है। इसलिए जहां तक सम्भव हो एमएसगई का यूज़ न ही करें और फ़ास्ट फ़ूड से दूर रहें।

प्लास्टिक कंटेनर कम से कम करें इस्तेमाल

जानकार समय-समय पर ये जानकारी देते रहते हैं कि प्लास्टिक हमारी हेल्थ के लिए कितना खतरनाक है। लेकिन उसे अनदेखा करके हम प्लास्टिक कंटेनर अलावा प्लास्टिक चीज़ों इस्तेमाल करते रहते हैं। आपको बता दें कि प्लास्टिक कंटेनर में खाने की चीज़ें रखना सही नहीं होता है। प्लास्टिक कंटेनर या प्लास्टिक की चीज़ों में कुछ ऐसे हानिकारकर तत्व होते हैं जो कैंसर का कारण बन सकते हैं। इसलिए आप प्लास्टिक कंटेनर स्टील के बर्तन उपयोग करें।

रिफाइन फ्लोर दे सकता है पाचन संबंधी समस्या

आजकल जो लोग अपनी हेल्थ को बेहतर बनाना चाहते हैं वो मल्टीग्रेन आटे का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन सब इसके फायदों के बारे में नहीं जानते हैं। तभी ज़्यादातर लोग रिफाइन फ्लोर का इस्तेमाल करते हैं। आपको बता दें कि रिफाइन फ्लोर में 9% तक न्यूट्रीशियस तत्व खत्म हो जाते हैं। यही नहीं रिफाइन फ्लोर के प्रयोग से आपको पाचन सम्बन्धी परेशानियां भी होती हैं। इसलिए आप भी रिफाइन फ्लोर का उपयोग बंद कर दें।

तो ये वो सब चीज़ें हैं जो अक्सर आपके किचन में होती हैं और आप बिना इनका नुकसान जाने इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अब से आपको सावधान रहना है और ध्यान से इनका उपयोग करना है।

किचन में इस्तेमाल होने वाली ऐसी चीज़ें जो आपकी हेल्थ को भी हानि पहुंचाती हैं ये आपने इस पोस्ट के माध्यम से जाना। आपको ये पोस्ट पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे सेल्फ केयर सेक्शन को देखें। इस विषय से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए वामा टुडे के हेल्थ सेक्शन को भी ज़रूर विज़िट करें।