ब्रेकफास्ट न करना दिमाग को भी कर सकता है बीमार!

by | Nov 11, 2019 | Self Care | 0 comments

शरीर के लिए आप पौष्टिक खाना खा सकते हैं, लेकिन ब्रेन हेल्थ के लिए क्या करेंगे? ये प्रश्न आपके मन में भी आता ही होगा। वैसे आप जो भी खाते हैं उन सबका असर आपके पूरे शरीर पर होता है। ऐसे ही ब्रेकफास्ट आपके शरीर के साथ ब्रेन फंक्शन में भी सहायक होता है। सुबह आप जो हेल्दी फ़ूड खाते हैं वो बॉडी को एनर्जी देने के साथ ब्रेन को भी एनर्जी देता है। क्योंकि आपके द्वारा खाई गई हर चीज़ नर्वस सिस्टम को भी पोषित करती है। आप तो जानते ही हैं कि ब्रेकफास्ट आपके लिए कितना ज़रूरी है। जो लोग नियमित रूप से अपना नाश्ता लेते हैं, वो दूसरे लोगों के मुकाबले ज़्यादा स्वस्थ रहते हैं। क्योंकि नाश्ता आपके दिन की सबसे अहम खुराक है। अब ये जानना ज़रूरी है कि वो ब्रेन फ़ूड क्या होना चाहिए जो आपको हेल्दी रखे? चलिए देर नहीं करते, आपको इस बारे में जानकारी देते हैं।

सभी के लिए ब्रेकफास्ट है ज़रूरी

जिन घरों में ब्रेकफास्ट का नियम नहीं है, वहां इसे ज़रूर शुरू करना चाहिए। इससे एक अच्छी आदत घर में सभी को होती है। ब्रेकफास्ट एक अनिवार्य भोजन क्रम है। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि ब्रेकफास्ट आपको अनेक बीमारियों से भी दूर रखता है। इससे आप पूरे दिन स्फूर्ति से भरे होते हैं। पेट भरा होने से आप हर काम को अधिक कुशलतापूर्वक कर पाते हैं। इसलिए ब्रेकफास्ट को ज़रूर अपनाएं।

पाचन को भी संतुलित रखता है ब्रेकफास्ट

नियमित रूप से लिया गया ब्रेकफास्ट आपके पाचन को बेहतर बनाता है। पाचन क्रिया के लिए समय पर भोजन लेने का बहुत महत्व होता है। क्योंकि जब पाचक रसों का स्त्राव होता है तो आपको कुछ खाना ज़रूरी होता है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको अनेक समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए सुबह का नाश्ता कभी न भूलें।

ब्रेन फंक्शन को ताकत देता है ब्रेकफास्ट

जैसे शरीर चलाने के लिए खाना ज़रूरी है, वैसे ही ब्रेन फंक्शन के लिए भी खाना ज़रूरी होता है। शरीर सुचारू काम करे, इसलिए ज़रूरी है कि ब्रेन फंक्शन भी सतत बना रहे। इसमें आपका आहार एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। शरीर को समय पर उचित आहार मिलता रहता है तो सभी क्रियाएं भी ठीक तरीके से होती हैं। इसी तरह ब्रेन फंक्शन के लिए भी सही ब्रेकफास्ट लेना बहुत ज़रूरी है।

नर्वस सिस्टम पूरे शरीर को नियंत्रित करता है

आपका नर्वस सिस्टम पूरे शरीर को साधने का काम करता है। शरीर पर नियंत्रण बनाये रखने के लिए दिमाग का सक्रिय होना बहुत ज़रूरी है। ये भी आप जानते हैं कि आपका खान-पान आपके स्वास्थ्य के लिए कितना अहम होता है। यदि नर्वस सिस्टम को सही तरीके से पोषण मिलेगा तो वह और भी बेहतर तरीके से काम कर पाएगा।

हेल्दी फ़ूड है बहुत ज़रूरी

हमारी ज़बान वैसे तो बहुत चटोरी होती है। इसे हेल्दी फ़ूड नहीं बल्कि कुछ चटपटा चाहिए होता है। लेकिन आप भी जानते हैं कि हेल्दी फ़ूड सेहत के लिए सही होता है। इसलिए अपने नाश्ते में आप ड्राई फ्रूट्स, दलिया, दही, अंडे जैसी चीज़ें शामिल करें। हेल्दी फ़ूड मतलब हेल्दी लाइफ।

सही तरह का पोषण आपको देता है एनर्जी

आप ब्रेकफास्ट में जो भी खाते हैं उससे शरीर और दिमाग दोनों को एनर्जी मिलती है। इससे आप लंबे समय तक एक स्वस्थ जीवन जीते हैं। शरीर में एनर्जी बनाये रखने के लिए आपको अपने ब्रेकफास्ट को कभी भी स्किप नहीं करना चाहिए। सीधी-सी बात है सही खाना तो शरीर और दिमाग दोनों के लिए एनर्जी और ताकत। और नहीं तो आपको बहुत सारी परेशानियां आ सकती हैं।

ब्रेन फ़ूड में क्या है इम्पोर्टेन्ट?

आपको सुनकर शायद अजीब ज़रूर लगेगा। लेकिन ब्रेन फ़ूड की एक अलग पहचान होती है। जी हां ब्रेन फ़ूड में आपको सारी उन हेल्दी चीज़ों को शामिल करना है जो आप कम खाते हैं। जैसे आपको अखरोट खाना चाहिए। अलसी खाना चाहिए, फ्रूट्स लेना चाहिए, हरी सब्जियां खाना चाहिए। दही, पनीर आदि का सेवन करना चाहिए। ये सभी ब्रेन फ़ूड कहे जाते हैं। इसलिए इन्हें अपने आहार में ज़रूर शामिल करें।

तो आप भी अपने ब्रेकफास्ट में इन सभी चीज़ों को सम्मिलित करके अपने दिमाग को स्वस्थ बनाये रखिये। ब्रेन फ़ूड पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

ब्रेन हेल्थ से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे हेल्थ A-Z और सेल्फ केयर सेक्शन को ज़रूर देखें। इसी तरह की जानकारी के लिए वामा टुडे के हेल्थ सेक्शन को भी विज़िट करें।