प्राकृतिक तरीके से दूर करें गर्मी का असर | Natural ways to escape from the summer heat

by | Apr 1, 2019 | Self Care | 1 comment

गर्मी को कम करने के लिए आप क्या-क्या जतन नहीं अपनाते हैं। कभी कूलर के सामने बैठते हैं, कभी फ्रिज से निकालकर ठंडा पानी पीते हैं। तो कभी किसी बगीचे की सैर पर निकल जाते हैं। लेकिन यह सारे उपाय बस ज़रा-सी देर काम आते हैं और गर्मी के हाल वहीं के वहीं रहते हैं। क्या आप जानते हैं कि बहुत आसान तरीकों से भी गर्मी के तेज़ प्रभाव को कम किया जा सकता है? इसमें आप समर डाइट (Summer Diet) और समर प्लांट्स (Summer Plants) का सहारा भी ले सकते हैं। विश्वास नहीं होता आपको! तो चलिए हम बताते हैं कि आप यह कैसे कर सकते हैं।

समर प्लांट्स (Summer Plants)

• सबसे पहली बात आती है कि आपको घर में ज़्यादा से ज़्यादा पौधे लगाने चाहिए। अगर आपके घर में अच्छी जगह है तो ज़ाहिर-सी बात है कि वहां अच्छे से प्लांटेशन हो सकता है। पेड़-पौधों की मदद से गर्मी के प्रभाव को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

• इसके लिए आप समर प्लांट्स (Summer Plants) को भी यूज़ कर सकते हैं। पर्दों का उपयोग करके भी आप गर्मी के प्रभाव को कम कर सकते हैं। किसी कमरे में बहुत अधिक धूप आती है तो वहां आप थोड़े भारी पर्दे लगा सकते हैं। कोशिश करें कि गर्मियों में लाइट कलर के पर्दों को ही आप यूज़ करें।

सही समर डाइट (Summer Diet) का उपयोग करें

गर्मियों में आप यदि सही आहार का उपयोग करते हैं तो भी शरीर के तापमान में कमी आती है। इन दिनों ज़्यादा तेल और मसालेदार आहार भी शरीर में गर्मी को बढ़ा देता है। इसलिए कोशिश करें कि आप समर डाइट (Summer Diet) में हल्का खाना ही खाएं। इसके अलावा आप ताज़े फलों का सेवन करें इससे भी शरीर के तापमान में गिरावट आती है। आपने देखा होगा कि बुखार आने पर डॉक्टर्स अक्सर फल खाने की सलाह देते हैं। इससे न सिर्फ एनर्जी मिलती है बल्कि शरीर का तापमान भी संतुलित होता है। गर्मियों में आपको विशेषकर तरबूज़, खरबूज़, संतरे, अंगूर जैसे फलों का सेवन अधिक करना चाहिए।

सही कपड़ों का चुनाव करें

सिर्फ समर डाइट (Summer Diet) से ही काम नहीं चलेगा बल्कि गर्मियों में सही कपड़ों का चुनाव भी करें। सूती कपड़े इस मौसम के लिए सबसे ज़्यादा अच्छे माने जाते हैं। यह गर्मी का अवशोषण आसानी से कर लेते हैं। यदि आप किसी अन्य फेब्रिक के कपड़े पहनती हैं तो आपको ज़्यादा गर्मी लगती है। एक बात का ध्यान आप और भी रखें कि गर्मियों के समय हल्के रंग के कपड़े ही आप पहनें। गहरे रंग के कपड़े शरीर के तापमान को और भी बढ़ा देते हैं। इस मौसम में सफेद, हल्के नीले और हल्के हरे रंग के कपड़े आपको सुकून से भर देंगे।

नियमित व्यायाम

गर्मियों के प्रभाव को कम करने के लिए आप व्यायाम का सहारा भी ले सकते हैं। आप सोचेंगे कि व्यायाम करने से तो और भी ज़्यादा गर्मी बढ़ जाती है। वैसे यह बात सही भी है। एक्सरसाइज़ करते-करते शरीर में गर्मी बढ़ जाती है लेकिन व्यायाम के बाद उसके लाभ शरीर को मिलने लग जाते हैं। एक्सरसाइज़ से शरीर का वातावरण संतुलित होने लगता है। इसके अलावा प्राणायाम करने से भी गर्मी के प्रभाव को बहुत हद तक दूर किया जा सकता है। जैसे समर प्लांट्स गर्मी (Summer Plants) के असर को कम करते हैं वैसे ही प्राणायाम भी काम करता है। इस मौसम में शीतली और शीतकारी प्राणायाम करना चाहिए। इससे न सिर्फ शरीर को ठंडा रखने में मदद मिलती है बल्कि प्यास को भी इस प्राणायाम के द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है।

आइये अब हम जानते हैं कुछ घरेलू तरीकों को जिन्हें अपनाकर आप गर्मी के असर को कम कर सकते हैं।

• इन दिनों बेल का शरबत पीना अच्छा माना जाता है। यह न सिर्फ गर्मी के असर को कम करता है बल्कि पेट के लिए भी यह बहुत अच्छा माना जाता है।
• सत्तू का प्रयोग भी गर्मी के दिनों में करना चाहिए। इससे शरीर को उर्जा भी मिलती है और सत्तू की तासीर भी ठंडी मानी जाती है, जिससे शरीर में ठंडक बनी रहती है। इसे अपनी समर डाइट (Summer Diet) में ज़रूर शामिल करें।
• गर्मी से निजात पाने के लिए आप चंदन का लेप भी लगा सकते हैं। इससे आपका सौन्दर्य तो बढ़ेगा ही साथ ही बदन में शीतलता महसूस होगी।
• इसी तरह से आप मिट्टी के लेप को भी अपने पूरे बदन पर लगाकर फिर स्नान कर लीजिये इससे आपको बहुत ठंडक मिलेगी और साथ ही आपकी त्वचा भी अच्छी होगी।
• खीरे और गुलाब जल का उपयोग भी गर्मी के प्रभाव को कम करने के लिए किया जाता है।

इस तरह से छोटे-छोटे उपायों को अपनाकर आप अपनी गर्मियों को ख़ुशनुमा बना सकते हैं।

गर्मी के स्वास्थ्य उपायों पर आधारित यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर ज़रूर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचारों को लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना भी न भूलें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए हमारे सेल्फ केयर सेक्शन को देखना न भूलें।