इन टिप्स से आपका चश्मा रहेगा क्लीन और स्क्रेच फ्री

by | Jan 24, 2020 | Self Care | 0 comments

सेल्फ केयर केवल आपके शरीर की देखभाल से नहीं जुड़ी होती है। जी हां इसमें वो सभी चीज़ें शामिल होती हैं जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से आपसे जुड़ी हुई है। इसलिए इन चीज़ों पर होने वाला प्रभाव भी कहीं न कहीं आपसे जुड़ा होता है। जैसे चश्मा जो आपकी आंखों पर लगकर आपकी कमज़ोर हो चुकी दृष्टि को दुरुस्त करता है। एक बात ये भी है कि बहुत-से लोगों को ये एक बोझ लगता है। वहीं कुछ लोग तो शौक के लिए इसे लगाना पसंद करते हैं। हां तो हम बात कर रहे थे चश्मे की। आपने देखा होगा कि बहुत बार चश्मे पर स्क्रैच हो जाते हैं। इसके कारण देखने में भी समस्या आती है। लेकिन परेशानी ये होती है कि इसे ठीक कैसे किया जाये? चिंता मत कीजिये हम बताते हैं आपको चश्मे के स्क्रैच ठीक करने के उपाय। इसके लिए टूथपेस्ट से लेकर बेबी शैम्पू तक प्रयोग किया जा सकता है। साथ ही कोकोनट ऑयल और व्हाइट विनेगर का इस्तेमाल भी स्क्रैच हटाने के लिए किया जा सकता है। चलिए जानते हैं कैसे?

हर समय चश्मा साफ़ रखना है ज़रूरी

जिस चश्मे के कारण आप साफ़ देख पाते हैं उसका साफ़ होना भी तो ज़रूरी है। चश्मा अगर साफ़ हो तो इससे आपके व्यक्तिव की झलक भी दिखाई देती है। वर्ना गंदा चश्मा देखकर लोग आपको आलसी और बेतरतीब इंसान समझ सकते हैं। अब ये तो आप पर निर्भर करता है कि आप अपना चश्मा साफ़ कैसे रखते हैं?

केवल दिखावे के लिए नहीं सहूलियत के लिए बनवायें चश्मा

जैसा हमने आपसे पहले कहा कि कुछ लोग सिर्फ शौक के लिए चश्मा बनवाते हैं। ऐसा करने में कोई बुराई तो नहीं है लेकिन इसे पैसों का अपव्यय कहते हैं। साथ ही यदि आप अपने चश्मे की अच्छे से देखभाल नहीं करते हैं इसे लगाने का भी कोई अर्थ नहीं है। हां आप उसे साफ़ रख सकते हैं तो फिर लगाने में भी कोई बुराई नहीं। जैसे कुछ लोग कंप्यूटर पर काम करते समय एंटी ग्लेयर चश्मा लगाते हैं। इससे आंखों की रक्षा होती है और आपको कोई समस्या भी नहीं होती।

आपकी लापरवाही से होते हैं चश्मे पर स्क्रैच

एक स्पष्ट बात ये है कि रखे-रखे तो चश्मे पर स्क्रैच होते नहीं हैं। या तो वो आपसे कहीं गिर जाता है या फिर रखने में कहीं उसमें स्क्रैच लग जाता है। यदि आप उसे व्यवस्थित रूप से चश्मे के केस में रखेंगे तो किसी तरह के स्क्रैच नहीं पड़ेंगे उसमें। एक बार चश्मे में स्क्रैच हुआ नहीं कि आप उस पर ध्यान देना बंद कर देते हैं। इससे चश्मे की हालत और भी ज़्यादा खराब हो जाती है।

बेबी शैम्पू के इस्तेमाल से साफ़ करें

आपके पास बेबी शैम्पू तो होगा ही। अगर नहीं है तो बाज़ार से इसे खरीद लाइए। इसके बाद बेबी शैम्पू को एक सूती कपड़े में लेकर स्क्रैच पर उसे लगायें। आपको बता दें कि बेबी शैम्पू माइल्ड होता है, इसलिए ये चश्मे की ग्लास को नुकसान नहीं पहुंचाता है। ऐसे आपका चश्मा आसानी से साफ़ हो जाता है।

कोकोनट ऑयल चश्मे की रिपेयरिंग के लिए सबसे अधिक उपयुक्त है

लगा ना सुनकर थोड़ा अजीब! जी हां कोकोनट ऑयल से भी आपका चश्मा चमक उठता है। इसके लिए आपको थोड़े जमे हुए कोकोनट ऑयल का उपयोग करना होगा। क्योंकि इस तरह के कोकोनट ऑयल में एक तरह की वैक्स होती है। इसे चश्मे पर लगाकर कपड़े से साफ़ कर दीजिये चमक जायेगा आपका चश्मा।

टूथपेस्ट भी चमका देता है आपका चश्मा

वैसे तो होम क्लीनिंग में आपने टूथपेस्ट के बहुत सारे यूज़ किये होंगे। लेकिन हम आपको बता दें कि टूथपेस्ट से आप अपना चश्मा भी साफ़ कर सकते हैं। एक साफ़ कपड़े में थोड़ा टूथपेस्ट लेकर उसे चश्मे के स्क्रैच पर लगाकर साफ़ कीजिये। इससे आपका चश्मा बिलकुल ही चमक जायेगा।

व्हाइट विनेगर का इस्तेमाल भी किया जा सकता है

अगर आप अपने चश्मे को चमकाना चाहते हैं तो उस पर व्हाइट विनेगर का इस्तेमाल कीजिये। व्हाइट विनेगर में थोड़ा सोडा डालकर चश्मे पर लगाइए। इससे भी आपका चश्मा चमक जायेगा। वैसे व्हाइट विनेगर से आप ग्लास की दूसरी चीज़ें भी साफ़ कर सकते हैं।

तो आपका चश्मा भी स्क्रैच मुक्त हो सकता है। लेकिन सबसे पहले तो ज़रूरी है कि आप उसे ध्यान से रखें। उसके बाद भी स्क्रैच होता है तो आप इन तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

चश्मे की देखभाल पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए हमारे सेल्फ केयर सेक्शन को ज़रूर देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए आप वामा टुडे के सेल्फ केयर सेक्शन को भी विज़िट कर सकते हैं।