क्या सेक्स आपकी मानसिक क्षमता को बढ़ाता है ? | Does sex boost your brain performance

by | Mar 20, 2019 | Love & Relationship | 1 comment

किसी रिश्ते को निभाने के लिए दो पक्षों की ओर से संतुष्टि की दरकार हमेशा बनी रहती है। यदि किसी तरह की कमी रह जाती है तो संबंधों को सम्हालना मुश्किल हो जाता है। इसी क्रम में यौन आनंद को भी भुलाया नहीं जा सकता है। उसमें किसी तरह की असंतुष्टि रिश्तों के टूटने का बहुत बड़ा कारण बन सकती है। यहां दो व्यक्तियों के बीच परस्पर समझ और विश्वास भी बहुत मायने रखता है। यौन क्रिया एक बहुत ही सहज और प्राकृतिक आवश्यकता है। यही नहीं सेक्स के बहुत सारे लाभ (Benefits of Sex) भी हैं| इसे सही तरह से समझकर अपने जीवन साथी के साथ आनंदायक पलों को जिया जा सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सेक्स की यह क्रिया आपके मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) के लिए भी बहुत ज़रुरी है? आइये इस बारे में विस्तार से जानते हैं|

यौन आनंद बढ़ाएं इन तरीकों से

• कुछ नया करने का प्रयास करें

यौन संबंधों में सरसता बनी रहे इसके लिए उबाऊ क्रियाओं के स्थान पर कुछ नयापन लाना जरुरी है। इससे व्यक्ति में अपने संबंधों को लेकर गर्मजोशी बनी रहती है।

• साथी की जरूरतों का ध्यान रखें

यौन आनंद केवल किसी एक व्यक्ति के लिए नहीं है। इसमें सम्मिलित होने वाले हर व्यक्ति की खुशी और संतुष्टि मायने रखती है। इसलिए अपने साथी को पूरी तरह से समर्थन देते हुए संतुष्टि पाना बहुत जरुरी है।

• अप्राकृतिक क्रियाओं से दूर रहें

सेक्स का सम्पूर्ण उत्साह पाने के लिए जरुरी है कि केवल प्राकृतिक क्रियाओं की ओर अपना रुख करें। क्योंकि इसमें आपके साथी की असहजता संबंधों के लिए खतरा पैदा कर सकती है।

• इच्छा होने पर ही सेक्स करें

यदि आपका साथी यौन संबंधों के लिए तैयार नहीं है तो उसकी इच्छा के बिना संबंध बनाना उचित नहीं होगा। इससे न तो आपको पूरा आनंद मिलेगा और न ही आपका साथी आपके साथ खुश रह सकेगा।

• अपनी मर्जी को साथी तक पहुंचाएं

यौन संबंधों के लिए ज़रूरी है कि आपका साथी आपको पूरी तरह से जानता हो। यदि आपके बीच सही तरह से संवाद नहीं होंगे तो आपकी इच्छाएं आपका साथी कैसे समझ सकेगा।

• पार्टनर के साथ भरपूर समय बिताएं

यौन आनंद बढ़ाने के लिए अपने पार्टनर के साथ अच्छा समय बिताना बहुत ज़रूरी है। यदि आप एक-दूसरे को अच्छे से नहीं समझ सकेंगे तो रिश्तों में दूरियां तो आयेंगी ही। ज़रूरी नहीं कि पार्टनर्स सिर्फ सेक्स के लिए ही साथ रहें। प्रेम का संबंध शरीर से भी बहुत ऊंचा होता है। जब तक आप एक-दूसरे को नहीं जान सकेंगे तब तक किसी भी रिश्ते की नींव मज़बूत नहीं हो सकती।

सेक्स के लाभ (Benefits of Sex)

हृदय रोगों में लाभकारी

जी हां सेक्स बेनिफिट्स (Benefits of Sex) का एक फायदा आपके दिल के लिए भी है। सेक्स करने से आपके दिल की धड़कन बढ़ती है। यह आपके ह्रदय की एक अच्छी एक्सरसाइज़ है। इससे हार्ट डिज़ीज़ का खतरा बहुत हद तक कम हो जाता है।

वज़न कम करने में

वेट कम करने में भी सेक्स लाभकारी (Benefits of Sex) है। सेक्स करने में अनेक मांसपेशियों का प्रयोग होता है। सेक्स करने के दौरान 5 कैलोरी प्रति मिनट बर्न होती है। यदि नियमित रूप से इसे किया जाये तो बहुत लाभ मिलता है।

दर्द को कम करने में

शरीर के किसी भी हिस्से में हो रहे दर्द को कम करने में सेक्स लाभकारी (Benefits of Sex) होता है। दरअसल सेक्स के दौरान जो हॉर्मोन निकलता है उससे दर्द कम होता है। सर दर्द के अलावा मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द में भी सेक्स लाभ पहुंचाता है।

प्रोस्टेट कैंसर से बचाव

सेक्स प्रोस्टेट कैंसर को दूर करने में भी मददगार होता है। जो लोग महीने में 21 दिन सेक्स करते हैं वह प्रोस्टेट कैंसर से दूर रहते हैं।

मानसिक स्वास्थ्य के लिए सेक्स (Mental Health) एक वरदान

जी हां सेक्स आपके दिमाग की क्रियाओं को दुरुस्त रखता है। इससे आपको मानसिक शांति मिलती है। आपके पार्टनर और आपके बीच तनाव कम रहता है, जिससे आपके संबंध मज़बूत होते हैं। इसलिए सेक्स मेन्टल हेल्थ (Mental Health) के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

अपनी शारीरिक क्षमता के साथ अपने मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) को भी बढ़ाइए और रिश्तों को मज़बूत बनाइये।

यौन स्वास्थ्य पर आधारित यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार ज़रूर लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए हमारे सेक्स एंड रिलेशनशिप सेक्शन को देखना न भूलें।