बढ़ती उम्र में भी ऐसे बनाये रखें अपनी सेक्स ड्राइव

by | Jan 23, 2020 | Love & Relationship | 0 comments

लव एंड रिलेशनशिप में जीवन के हर पल बदलते दिखाई देते हैं। आप पूछेंगे कैसे? तो ये तो एक अनुभव की बात है। दरअसल प्रेम की अभिव्यक्ति या पहचान हर इंसान के लिए बदल जाती है। फिर इसमें स्थान, परिस्थति, देश कुछ भी मायने नहीं रखते हैं। सब एक रूहानी और अदृश्य रूप में चलायमान होता है। जैसे प्रकृति की अन्य घटनाएं घटित होती हैं। लेकिन ये तो प्रेम है, इस सांसारिक पहलू का एक चमत्कारिक मन्त्र। चलिए इस बात को इतना गहन विचार को फ़िलहाल तो दर किनार करते हैं। क्योंकि प्रेम को हम निराकार रूप में नहीं बल्कि एक सार्वभौमिक भावना की तरह समझने का प्रयास करेंगे। अक्सर देखा जाता है कि बढ़ती ऐज के साथ सेक्स ड्राइव में भी बहुत सारे अवरोध आते हैं। संभव है कि इसमें आपकी लाइफस्टाइल का कोई हाथ हो। या ये भी हो सकता है कि हॉर्मोनल चेंजेस किसी तरह का किरदार निभा रहे हों। इसके अलावा बढ़ती उम्र कईं हेल्थ प्रॉब्लम्स को साथ लेकर आती है। इसके अलावा आपकी फिटनेस भी इसके लिए ज़िम्मेदार हो सकती है। क्या ये संभव है कि सेक्स ड्राइव को उम्र ढलने के बावजूद भी बढ़ाया जा सकता है? अगर आपके मन में भी ये प्रश्न आ रहा हो तो चलिए हम इस बारे में आपको विस्तार से बता दें।

सामाजिक बंधनों से भी प्रभावित होती है सेक्स ड्राइव

हम एक समाज का प्रतिनिधित्व करते हैं। इसलिए इस समाज के संचालन में हमारा भी एक योगदान होता है। यही कारण है कि ज़्यादा उम्र के कारण एक दंपत्ति शारीरिक संबंधों के लिए सहज न होते हों। समाज क्या कहेगा, या लोग क्या सोचेंगे इस बात के कारण धीरे-धीरे सेक्स ड्राइव में कमी आती जाती है।

पार्टनर का सहयोग न मिलना भी सेक्स ड्राइव में कमी लाता है

एक कपल के साथ बड़ी मुश्किलात होती है। जब उनके पास उम्र होती है, ख्वाहिशें होती हैं तब समय नहीं होता, तन्हाई नहीं होती। वहीं जब समय होता है तो सेक्स ड्राइव में आई कमी सब खत्म-सा कर देती है। ऐसा नहीं है कि ज़्यादा उम्र होने पर सहवास की इच्छा सभी में खत्म हो जाती है। लेकिन अक्सर ये देखा जाता है कि पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में ये अरुचि जल्दी आती है। अब शारीरिक संबंधों की परिणीति किसी एक पार्टनर से तो मुक्कमल होती नहीं है। पार्टनर का सहयोग न मिलना दूसरे पार्टनर की सेक्स ड्राइव को भी खत्म करता जाता है।

लाइफस्टाइल भी उत्पन्न करती है अंतरंग संबंधों में व्यवधान

आपको बताएं कि लाइफस्टाइल भी आपके शारीरिक संबंधों में एक रूकावट बन सकते हैं। ख़ासतौर पर फास्ट लाइफ जीने वाले लोग अपनी अनियमित लाइफस्टाइल के कारण भी सहवास से दूर होते जाते हैं। इसके अलावा लाइफस्टाइल से उपजी बुरी लत भी आपकी शारीरिक क्षमताओं को कमज़ोर कर देती है। इसलिए आपको ये लगे कि लाइफस्टाइल के कारण आपके संबंधों में दूरी बढ़ रही है तो उसे हल करें।

हेल्थ प्रॉब्लम्स भी घटा देती है सेक्स में रूचि

ये तो आप जानते ही हैं कि बढ़ती उम्र में अनेक हेल्थ प्रॉब्लम्स व्यक्ति को घेर लेती हैं। जिसकी वजह से उसकी मनोदशा भी प्रभावित होती है। इसलिए ज़रूरी है कि आप अपनी सेहत का भी ध्यान रखें। इससे आप उम्र के कारण होने वाली हेल्थ प्रॉब्लम्स से बचे रहेंगे। इसके लिए ज़रूरी है आपकी फिटनेस का होना। इससे आप लंबे समय तक अपने पार्टनर के साथ सेक्स लाइफ का आनंद उठा सकते हैं।

हॉर्मोनल चेंजेस भी कम करते हैं संभोग की इच्छा को

आपकी हेल्थ प्रॉब्लम्स के अलावा हॉर्मोनल चेंजेस भी सेक्स ड्राइव में कमी पैदा करते हैं। महिलाओं के साथ बढ़ती उम्र में अक्सर ये समस्या देखी जाती है। मेनोपॉज के कारण भी हॉर्मोनल चेंजेस होते हैं। इसके कारण महिलाएं सेक्स से दूरी बना लेती हैं। हॉर्मोनल चेंजेस के कारण पुरुषों में भी ये स्थिति देखी जा सकती है।

सेक्शुअल डिज़ायर को कायम रखें लंबे समय तक

अगर किसी कारण आपका सेक्शुअल डिज़ायर कम हो गया है तो आप इसे वापस ला सकते हैं। इसके लिए सबसे ज़रूरी है आपके पार्टनर और आपके बीच संबंधों में एक लय बनी रहे। सेक्सुअल डिज़ायर को बढ़ाने के लिए अपने पुराने समय को दोहराने की कोशिश कीजिये। इससे आप आगे संबंधों के लिए प्रेरित होंगे। अगर किसी तरह की शारीरिक परेशानी है तो इसके लिए आप डॉक्टर की सलाह भी ले सकते हैं। संभव है कि इससे आपके सेक्शुअल डिज़ायर में कोई प्रभाव हो।

अपनी फिटनेस को बनाये रखें

कमज़ोर हो चुकी सेक्स ड्राइव को पहले जैसा बनाने के लिए फिटनेस पर ध्यान दें। अपनी फिटनेस को बनाये रखने के लिए रोज़ एक्सरसाइज़ कीजिये। अगर अपने फिटनेस रूटीन में आप अपने पार्टनर को शामिल कर लेंगे तो और भी अच्छा होगा। इससे आपको एक-दूसरे के और करीब आने का मौका मिलेगा। तो सेक्स ड्राइव को बढ़ाने के लिए आप भी कुछ तरीकों को अपनाएं और लंबे समय तक नजदीकियों का आनंद उठायें।

उम्र के कारण होने वाली सेक्स ड्राइव की कमी पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे लव एंड रिलेशनशिप सेक्शन को ज़रूर देखें। साथ ही सेक्स से जुड़ी किसी जानकारी के लिए आप वामा टुडे के लव एंड लाइफ सेक्शन को ज़रूर विज़िट करें।