इंटरकोर्स के ये वियर्ड इफ़ेक्ट, जो हैं बिलकुल नॉर्मल

by | Oct 11, 2019 | Love & Relationship | 0 comments

सेक्स एंड रिलेशनशिप में अक्सर देखा जाता है कि लोगों को कुछ अलग-अलग तरह के अनुभव होते हैं। कई बार इन्हें लेकर लोग थोड़ा घबरा जाते हैं। लेकिन इसमें घबराने की कोई ज़रूरत नहीं होती है। ये कुछ आम लक्षण होते हैं जो आपको किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। इंटरकोर्स के बाद कुछ लोग डीप स्लीप मतलब गहरी नींद महसूस करते हैं। इसके अलावा महिला और पुरुष दोनों के प्राइवेट पार्ट्स में इचिंग की समस्या होती है। साथ ही निजी अंगों से बैड स्मेल आने की शिकायत होती है। सेक्स के बाद महिलाओं को ऐसा फील होता है जैसे उनकी वैजाइना से सीमन लीक हो रहा हो। इसके अलावा कुछ लोगों को स्किन पैचेज़ की स्थिति भी बन सकती है। ये सभी स्थितियां कभी न कभी सहवास के बाद लोग महसूस करते ही हैं। लेकिन आपको इसमें डरने की कोई ज़रूरत नहीं है। ये सब परेशानियां अपने आप ठीक भी हो जाती है। इस बारे में आपको और जानकारी देते हैं।

एक सुखद एहसास होता है इंटरकोर्स

दो व्यक्तियों के बीच होने वाला इंटरकोर्स स्त्री-पुरुष संबंधों का एक विस्तृत दायरा है। यह न सिर्फ रोमांचित करता है बल्कि संबंधों को एक पूर्णता भी देता है। इंटरकोर्स के दौरान बढ़ी नजदीकियां हर एहसास को ताज़ा रखती हैं। इसलिए इसे प्रेम संबंधों की एक अनिवार्य कड़ी माना गया है। इंटरकोर्स एक सुखद अनुभूति है जो रिश्तों में लय बनाये रखती है।

अनेक शारीरिक और मानसिक परेशानियों को दूर करता है इंटरकोर्स

जैसा आपको पता ही होगा कि सेक्स एक प्राकृतिक औषधि की तरह होता है। इंटरकोर्स के दौरान आपके शरीर से ऐसे हॉर्मोंस का स्त्राव होता है जो आपको बहुत लाभ पहुंचाते हैं। इससे आपकी अनेक शारीरिक व मानसिक परेशानियां दूर होती हैं। यदि आपकी निजी ज़िंदगी में खुशियां होंगी तो आपके लिए जीवन आसान हो जायेगा। लेकिन हां यदि आपको इंटरकोर्स में किसी तरह की परेशानी होगी तो तनाव बढ़ेगा। इसका सबसे अधिक प्रभाव आपके स्वास्थ्य पर ही होगा।

डीप स्लीप की स्थिति बनती है

सेक्स के बाद अक्सर देखा जाता है कि व्यक्ति गहरी नींद के आगोश में चला जाता है। अब ये जानना ज़रूरी है कि डीप स्लीप और इंटरकोर्स का आखिर क्या संबंध है। दरअसल सहवास अपने आप में एक थका देने वाली प्रक्रिया होती है। इसमें व्यक्ति की काफी ऊर्जा व्यय होती है। इसलिए सेक्स के बाद व्यक्ति डीप स्लीप का अनुभव करता है। इस डीप स्लीप से जागने के बाद अधिक फ्रेशनेस महसूस होती है। ऐसा होना बिलकुल सामान्य बात है, इसमें घबराने की कोई ज़रूरत नहीं होती है।

प्राइवेट पार्ट्स में होती है इचिंग की शिकायत

ये समस्या महिलाओं के साथ अधिक होती है। अक्सर सेक्स से आपके जननांगों में इचिंग की शिकायत होती है। ऐसा आपके प्राइवेट पार्ट्स में घर्षण के कारण होता है। कई बार कंडोम और ल्युब्रिकेन्ट्स के कारण भी इचिंग की परेशानी हो सकती है। यदि ये इचिंग बहुत बढ़ जाती है तो आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए। हो सकता है ये किसी तरह का इन्फेक्शन हो।

आपके अंदरूनी अंग से बैड स्मेल का आना

इस बात को लेकर आपको थोड़ी टेंशन हो सकती है कि प्राइवेट पार्ट्स से बैड स्मेल क्यों आ रही है। कई लोगों के प्राइवेट पार्ट्स से इस तरह की बैड स्मेल आती है। सेक्स के दौरान तो इस बैड स्मेल का पता नहीं चलता, लेकिन इंटरकोर्स के बाद इसका अनुभव होता है। आपको बता दें कि ये बैड स्मेल महिलाओं के वैजाइनल डिस्चार्ज और पुरुष सीमेन्स के मिलने से आती है। इन दोनों के मिलने से केमिकल रिएक्शन होता है। आपके जेनाइटल्स में मौजूद पसीने की बदबू स्थिति को और बिगाड़ देती है। तो आपको इस बैड स्मेल से घबराने की ज़रूरत नहीं होती है।

महिलाओं को महसूस होता है जैसे सीमन लीक हो रहा है

ये अनुभव तो अक्सर महिलाओं को होता ही है। उन्हें ऐसा लगता है जैसे उनके प्राइवेट पार्ट से सीमन लीक हो रहा हो। ऑर्गेज़्म के बाद जब पुरुष सीमन महिला के वैजाइना में छोड़ते हैं तो संभव है वह बाहर भी निकल जाये। इसलिए महिलाओं को बार-बार सीमन निकलने की अनुभूति होती है। इसलिए कहा जाता है कि इंटरकोर्स के बाद अच्छे से अपने जननांगों को साफ़ करना चाहिए। संभव हो तो आपको यूरिनेट भी कर लेना चाहिए। इससे आपकी समस्या जल्दी हल हो जायेगी।

हो सकते हैं स्किन पैचेज़ भी

इस दौरान आपको स्किन पैचेज़ की शिकायत भी हो सकती है। दरअसल सेक्स के दौरान आपके पूरे शरीर में रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है। ऑर्गेज़्म के बाद जब शरीर सामान्य अवस्था में आता है तो इससे स्किन पैचेज़ बन जाते हैं। ये स्किन पैचेज़ थोड़े समय के बाद अपने आप चले जाते हैं। आप भी इस तरह के स्किन पैचेज़ होने पर बिलकुल न घबराएं, ये सामान्य बात है।

तो आप भी इंटरकोर्स के बाद होने वाले इन लक्षणों को लेकर निश्चिंत रहें। साथ ही अपने अंतरंग जीवन को सामान्य बनाये रखें। सेक्स के बाद होने वाली स्थितियों पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए हमारे लव एंड रिलेशनशिप सेक्शन को ज़रूर देखें। सेक्स से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए वामा टुडे के लव एंड लाइफ सेक्शन को ज़रूर विज़िट करें।