आप तो यूज़ करते हैं ना कंडोम!

by | Sep 25, 2019 | Love & Relationship | 0 comments

लव एंड रिलेशनशिप एक अलग तरह की परिभाषा के साथ जुड़े हुए हैं। इसमें प्रेम भी है और उन्माद भी। लेकिन शायद सुरक्षा नहीं है। सुरक्षा कितनी महत्वपूर्ण होती है आपके जीवन में। आप सुरक्षित हैं तो भविष्य की कल्पनाएं साकार होती हैं। हां ये ज़रूर संभव है कि सुरक्षा के अर्थ समय और परिस्थिति के अनुसार थोड़े बदल जाएं। लेकिन यदि कोई बात आपकी सुरक्षा को ध्यान में रखकर कही गई है तो आपको उस ओर ज़रूर ध्यान देना चाहिए। ये बात हर चीज़ के लिए लागू होती है, फिर वह चाहे प्रेम संबंध ही क्यों न हो। इसलिए तो कंडोम के प्रयोग को महत्वपूर्ण माना जाता है। ये आपको यौन रोगों से बचाने के साथ अनवांटेड प्रेग्नेंसी से भी बचाते हैं। मेल कंडोम के अलावा आब फीमेल कंडोम का प्रयोग भी होने लगा है। आइये इस बारे में आपको विस्तार से जानकारी दें।

क्यों ज़रूरी होता है कंडोम का प्रयोगॽ

यदि हम सालों पहले की बात सोचें जब सभ्यता का विकास भी नहीं हुआ था, तब स्त्री-पुरुष संबंध भी परस्पर एक पहेली बने हुए थे। अब जायज़ है कि जो बात स्पष्ट न हो वहां समस्या तो आएगी ही। ऐसे में सहवास को लेकर भी समझ की कमी एक बड़ी समस्या थी। आप खुद ही सोचिये ऐसे में सुरक्षा की बात भला कौन सोचेगाॽ लेकिन अब तो स्थिति ऐसी नहीं है। आज तो हर व्यक्ति ये बात अच्छी तरह से जानता है कि सेक्स को लेकर भी सावधानी रखना कितना ज़रूरी है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो अनेक तरह की बीमारियों का शिकार भी हो सकते हैं। जी हां, सुरक्षा के अभाव में किया गया सेक्स आपको अनेक तरह के यौन रोग दे सकता है। इसलिए कंडोम का प्रयोग अनिवार्य रूप से किया जाना चाहिए।

ध्यान रखें ये आपका और आपके पार्टनर का सुरक्षा कवच है

अगर इस बात को आप अपने ज़हन में हमेशा रखेंगे तो आपको ज़्यादा सुविधा होगी। कंडोम को बनाया ही इसलिए गया है क्योंकि इससे आपकी सुरक्षा होती है। वर्ना जिस तरह से एड्स और अन्य यौन रोगों के मामले बढ़ रहे हैं वह वाकई चिंता का विषय है। अगर आप ये सोचेंगे कि इससे आपको पूरी तरह से संतुष्टि नहीं मिलेगी तो आप गलत सोचते हैं। मेल कंडोम पहनने के बाद भी आप वही आनंद उठा सकते हैं जो साधारण रूप से आपको मिल सकता है।

लेकिन एक बात ये भी सोचियेगा कि इससे आपकी निश्चिंतता कितनी बढ़ जायेगी। आप इसे पहनकर खुद भी सुरक्षित रहेंगे और साथ ही आपके पार्टनर की सुरक्षा भी सुनिश्चित हो पायेगी। आजकल बाज़ार में अनेक तरह के मेल कंडोम मिलते हैं। अपनी सुविधा अनुसार आप उसमें से कोई चुन सकते हैं।

फीमेल कंडोम भी अब उपलब्ध हैं

आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए अब फीमेल कंडोम का निर्माण किया जा रहा है। क्योंकि ऐसा करना अब ज़रूरी भी हो गया है। इसका कारण है मेल कंडोम का कम इस्तेमाल करना। वैसे तो पुरुषों के लिए ये सुविधा रहती है कि वह आसानी से कंडोम का यूज़ करें। लेकिन अधिकतर पुरुषों का ये सोचना है कि ऐसा करने से सेक्स का प्लेज़र ख़त्म हो जाता है।

बस यही सोच उन्हें कंडोम के प्रयोग से रोकती है, जबकि ऐसा कुछ नहीं होता है। कंडोम के प्रयोग से न केवल आपकी सुरक्षा होती है बल्कि सेक्स के आनंद में भी कोई रूकावट नहीं आती है। चूंकि पुरुष इस बारे में इतनी संज़ीदगी से नहीं सोचते, इसलिए फीमेल कंडोम की सुविधा रखी गई। इससे कम से कम एक ही इसका सही इस्तेमाल कर ले तो दोनों लोगों की सुरक्षा निर्धारित हो जाती है। अधिक महिलाओं तक फीमेल कंडोम की जानकारी होना चाहिए।

एक बोझ की तरह लगता है मेल कंडोम का प्रयोग

ज़्यादातर पुरुष कंडोम इसलिए नहीं पहनते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि वह इससे सेक्स का आनंद नहीं ले पायेंगे। जबकि ऐसा कुछ भी नहीं होता है। कंडोम पहनकर भी सेक्स से वही संतुष्टि पाई जा सकती है जो न पहनकर मिलती है। इन दोनों बातों में अंतर ज़्यादा इसलिए है क्योंकि यहां प्रश्न आपके स्वास्थ्य से भी जुड़ा हुआ है। लेकिन पुरुष इस बात को समझ नहीं पाते हैं। पुरुषों का ये रवैया न केवल उनके लिए बल्कि महिलाओं के लिए भी मुसीबत खड़ी कर सकता है। मेल कंडोम का प्रयोग न केवल आपको यौन रोगों से बचाता है। बल्कि अनवांटेड प्रेग्नेंसी को भी रोकता है। इसलिए कंडोम का प्रयोग बहुत ज़रूरी होता है।

कंडोम इस्तेमाल करने से पहले भी ध्यान रखें कुछ बातें

सिर्फ कंडोम को खरीदने भर से कोई लाभ नहीं होता है। आपको उसके सही इस्तेमाल की जानकारी भी होना चाहिए। कई लोग बस कंडोम खरीद लेते हैं और उसे कहीं रखकर भूल जाते हैं। क्या आप भी ऐसा ही करते हैंॽ यदि आप भी ऐसा करते हैं तो आपके स्वास्थ्य के लिए ये बिलकुल भी उचित नहीं है। कंडोम को खरीदने से पहले ध्यान रखिये कि जो भी कंडोम आप खरीदें वो अच्छी कंपनी का होना चाहिए। साथ ही एक बात और भी ध्यान रखें कि कंडोम की एक्सपायरी डेट भी देख लें।

चाहे मेल कंडोम खरीदें या फीमेल कंडोम इस बात का ध्यान रखें। अगर पुराने हो चुके कंडोम को आप यूज़ करेंगे तो आपको उससे समस्या भी हो सकती है। एक बात का और भी ध्यान रखें कि पुराने रखे हुए कंडोम का प्रयोग बिलकुल भी न करें। इसके अलावा एक कंडोम का यूज़ बार-बार न करें। अगर आपने जल्दबाज़ी में गलत कंडोम पहन लिया हो तो फिर उसे वैसा ही रहने दें, सीधा करके न पहनें। ऐसा करने से उसमें मौजूद शुक्राणु अनचाहे गर्भ का कारण हो सकते हैं। एक बात का और ध्यान रखें कि कंडोम पहनते समय उसमें हवा न जाने दें इससे कंडोम फट सकता है।

अनवांटेड प्रेग्नेंसी से भी होता है बचाव

जी हां अनवांटेड प्रेग्नेंसी से बचने के लिए भी आपको कंडोम का प्रयोग करना चाहिए। क्योंकि अनवांटेड प्रेग्नेंसी के कारण महिलाओं को अनेक समस्याएं हो सकती हैं। वैसे भी अनवांटेड प्रेग्नेंसी एक बड़ी चिंता का कारण होता है। तो आप भी इससे बचने के लिए कंडोम ज़रूर यूज़ कीजिये।

कंडोम के उपयोग पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

सी तरह की जानकारी के लिए हमारे लव एंड रिलेशनशिप सेक्शन को भी ज़रूर देखें। इस विषय से जुड़ी और जानकारी के लिए वामा टुडे के लव एंड लाइफ सेक्शन को भी ज़रूर विज़िट करें।