हैंड वॉश है ज़रूरी, लेकिन लगातार हाथ धोना बढ़ाता है परेशानियां

by | Jul 31, 2020 | Skin Care, Skin Disease | 0 comments

स्किन डिज़ीज़ बढ़ने के वैसे तो बहुत सारे कारण होते हैं। लेकिन कुछ कारण ऐसे भी हैं जिन पर हम ध्यान नहीं देते। जैसे हैंड वॉश, जिसे आजकल बहुत ज़रूरी माना जा रहा है। कोरोना से बचने के सरल उपायों में आजकल हैंड वॉश को बहुत उपयोगी माना जा रहा है। लोग इतना डरे हुए हैं कि थोड़ी-थोड़ी देर में जाकर हाथ धोते हैं। एक शक-सा आ जाता है कि कहीं हमने संक्रामक स्थान पर हाथ तो नहीं लगा दिया। इस वहम के चलते हम पता नहीं कितनी बार हाथ धोते हैं। अगर आप अनदेखा नहीं कर रहे हों तो आपने नोटिस किया होगा कि इसके कारण स्किन इन्फेक्शन भी बढ़ रहा है। हाथों में इचिंग के चलते काफी समस्या आती है। शायद इसका कारण ड्राई स्किन है जो बार-बार साबुन के प्रयोग से पैदा होती है। इसलिए तो आपको मॉइस्चराज़र के प्रयोग की बारे में कहा जाता है। आइये इसके बारे में विस्तार से आपको बताएं।

बहुत हार्ड साबुन का प्रयोग न करें हैंड वॉश के लिए

फिलहाल लोग इतने डरे हुए हैं कि उन्हें लगता है हाथों को जितने हार्ड साबुन से धोएंगे, उतने सुरक्षित रहेंगे। लेकिन ऐसा नहीं है। हार्ड साबुन आपकी स्किन को बहुत नुकसान पहुंचाता है। इस तरह तो आप कोरोना से बच जाएंगे लेकिन दूसरी स्किन प्रॉब्लम आपको घेर लेगी। हार्ड की जगह आप किसी माइल्ड सोप का इस्तेमाल कीजिये। साथ ही आप किसी हर्बल सोप का प्रयोग भी कर सकते हैं।

अगर घर में ही हैं तो इस समय करें हैंड वॉश

जो लोग बाहर जाते हैं उन्हें तो हर 1 घण्टे में हैंड वॉश करना चाहिए। लेकिन जो लोग घर में हैं वो यदि बाहर की किसी चीज़ को छू रहे हैं या सफाई कर रहे हैं या फिर सर्दी-खांसी से ग्रसित हैं तो उन्हें 2-3 घण्टे के अंतराल से हाथ धोना चाहिए। बाहर की किसी चीज़ को हाथ लगाने के बाद आपको बिना मुंह या और कहीं हाथ लगाए हैंड वॉश करना चाहिए। हाथों को केवल पानी से न धोएं। इसकी जगह लक्विड माइल्ड हैंड वॉश का यूज़ करें। अगर आपकी स्किन बहुत सेंसिटिव है तो आप डॉक्टर से सलाह लेकर कोई मेडिकेटेड सोप भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

लोगों में बढ़ रही है स्किन प्रॉब्लम

ऐसा देखने में आ रहा है कि बहुत ज़्यादा हाथ धोने से स्किन प्रॉब्लम बढ़ती जा रही है। स्किन प्रॉब्लम में त्वचा का लाल होना, खुजली होना आम बात है। अब समस्या ये है कि हैंड वॉश तो करना ही है। लेकिन स्किन प्रॉब्लम के चलते इसमें तकलीफ होती है। साथ ही स्किन प्रॉब्लम बढ़ने से आपको कोई स्थायी बीमारी भी होने का खतरा होता है।

ड्राई स्किन होने से बढ़ जाती है परेशानी

हर व्यक्ति की ड्राई स्किन तो नहीं होती, लेकिन लगातार हैंड वॉश से हो सकती है। ड्राई स्किन के चलते आपकी त्वचा फट जाती है। इससे जलन और कईं बार खून रिसने की समस्या भी होती है। अगर आपकी स्किन का नैचरल पीएच लेवल खत्म होता है तो ड्राई स्किन हो सकती है। इसलिए आप अपनी स्किन को लगातार नरिश करते रहें।

इचिंग को रोकना है ज़रूरी

जी हां स्किन के लगातार ड्राई बने रहने से इचिंग की समस्या होती है। इचिंग के बढ़ने से आपको अनेक गंभीर स्किन प्रॉब्लम हो सकती हैं। यदि आप इस पर ध्यान नहीं देते हैं तो इचिंग कभी न खत्म होने वाली परेशानी बढ़ जाती हैं।

सही मॉइस्चराइज़र से दूर करें समस्या को

स्किन में जितनी नमी बनी रहेगी उतना अच्छा होगा। इसके लिए सही मॉइस्चराइज़र का उपयोग करना ज़रूरी है। मॉइस्चराइज़र आपकी स्किन को नरिश करता है। साथ ही मॉइस्चराइज़र ड्राई स्किन को भी दूर करता है।

तो इस तरह आप भी हैंड वॉश को ज़्यादा बेहतर बना सकते हैं। अगर कोई समस्या हो रही हों तो तुरंत किसी डॉक्टर से सलाह लें।

हैंड वॉश से होने वाली समस्याओं पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

स्किन डिज़ीज़ से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे हेल्थ A-Z और स्किन केयर सेक्शन को देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए वामा टुडे के हेयर एंड स्किन केयर सेक्शन को विज़िट करना न भूलें।