आयुर्वेदिक काढ़ा बढ़ाएगा इम्युनिटी और जिताएगा कोरोना से

by | Jun 25, 2020 | Ayurveda, Therapy | 0 comments

हर तरह की थेरेपी में आप कुछ ऐसा ज़रुर पा सकते हैं जो आपको अच्छी सेहत दे सकता है। जैसे हमारा,आयुर्वेद जिसमें अनेक तरह के ऐसे काढ़े बनाये जा सकते हैं। इन काढ़ों की मदद से आपकी अनेक समस्याएं दूर हो सकती हैं। वैसे भी कोरोना के इस काल में हमारा स्वस्थ रहना बहुत ज़रुरी है। जैसे आप तुलसी काढ़ा बना सकते हैं। इन काढ़ों की मदद से आपकी इम्युनिटी बूस्ट होती है। आइये इनके बारे में विस्तार से जानते हैं।

आयुर्वेदिक काढ़ा सदियों से होता आया है प्रयोग

पुराने समय से ही आयुर्वेदिक काढ़ा बीमारियों में प्रयोग होता आया है। पहले तो एलोपैथी थी नहीं। तब आयुर्वेदिक काढ़ा ही रोगी को दिया जाता था। ये काफी असरदार होता था। पर समय के साथ आयुर्वेद उपचार कम होने लगा और काढ़ा भी लोगों से दूर होता गया। लेकिन एक बार फिर काढ़ा सेहत का अच्छा माध्यम बनकर आ गया है।

अनेक औषधियों से बनता है आयुर्वेदिक काढ़ा

आपके घर में मौजूद चीज़ों से ही आयुर्वेदिक काढ़ा बनाया जाता है। ये चीज़ें दवाइयों के रूप में भी उपयोग होती हैं और अन्य तरीकों से भी इनका उपयोग किया जाता है। घर में लगने वाली तुलसी, लौंग, हल्दी और शहद आप प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ भी बाहर से लाने की आवश्यकता नहीं होगी।

तुलसी काढ़ा होता है श्वसन रोगों में मददगार

आपको तुलसी काढ़ा ज़रुर इस्तेमाल करना चाहिए। तुलसी काढ़ा आपको श्वसन रोगों में राहत देता है। इसके इस्तेमाल से आप सर्दी-खांसी में बहुत आराम पाते हैं। रात को खाने के बाद आपको तुलसी काढ़ा इस्तेमाल करना चाहिए।

इम्युनिटी बूस्टर होता है काढ़ा

जी हाँ काढ़ा इम्युनिटी बूस्टर भी होता है। आपकी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आपको रोज़ाना काढ़ा पीना चाहिए। आजकल वैसे भी इम्युनिटी बूस्टर चीज़ों इस्तेमाल करना ज़रुरी है। इम्युनिटी बूस्टर होने के साथ काढ़ा मानसिक बल को भी बढ़ावा देता है। तो आप भी रोज़ काढ़ा पियें और परिवार को भी दें।

काढ़े के लाभ पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें। और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

आयुर्वेद से जुडी अन्य जानकारी के लिए हमारे थेरेपी सेक्शन को ज़रुर देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए वामा टुडे के डाइट सेक्शन को ज़रुर विज़िट करें।