ओरल हाइजीन के साथ हार्ट और स्किन के लिए भी फायदेमंद है ऑयल पुलिंग

by | Aug 18, 2020 | Naturopathy, Therapy | 0 comments

हर थेरेपी में कुछ ऐसी चिकित्सा पद्धति होती हैं जो आपको अनेक प्रकार से लाभ पहुंचाती हैं। अब जैसे नेचुरोपैथी को ही ले लीजिए। इसमें होने वाली अनेक क्रियाएं आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद अहम होती हैं। जैसे हम बात करें ऑयल पुलिंग के बारे में। हो सकता है आपने इस बारे में पहले सुना हो या खुद किया भी हो। ये थेरेपी न केवल आपकी ओरल हेल्थ के लिए अच्छी होती है बल्कि और भी अनेक प्रकार से आपको फायदा पहुंचाती है। हेडएक से लेकर अल्सर तक ऑयल पुलिंग के लाभ देखे जा सकते हैं। इससे आप हेल्दी स्किन भी आसानी से पा सकते हैं। आइये जानते हैं आप इसे कैसे कर सकते हैं?

क्या है ऑयल पुलिंग?

आपको ये पता होना चाहिए कि ऑयल पुलिंग एक बहुत प्राचीन थेरेपी है। इसे आप आयुर्वेदिक थेरेपी भी मान सकते हैं और नेचुरोपैथी की एक थेरेपी भी। ऑयल पुलिंग में मुंह में तेल रखकर उसे बहुत देर तक घुमाया जाता है। जैसे हम कुल्ला करते हैं ये बहुत कुछ वैसा ही है। ऑयल पुलिंग को करीब 10 से 15 मिनट तक किया जाता है। इसमें नारियल तेल या फिर जैतून या तिल का तेल प्रयोग किया जाता है। फिर जब लगातार मुंह में रखने से तेल पतला होने लगता है तो उसे थूक दिया जाता है।

दांतों को चमका देती है ऑयल पुलिंग

अगर आप अपने दांतों में चमक बढ़ाना चाहते हैं तो आपको ऑयल पुलिंग ज़रूर करना चाहिए। इससे न सिर्फ आपका मुंह अच्छे से साफ होता है बल्कि दांतों का पीलापन भी खत्म होता है। जब आप निरंतर ऑयल पुलिंग का प्रयोग करते हैं तो आपको खुद ही एक बदलाव दिखाई देने लगता है। इससे न सिर्फ आपके दांत चमकते हैं बल्कि मज़बूत भी होते हैं।

ओरल हेल्थ का बढ़िया ऑप्शन है ऑयल पुलिंग

हो सकता है आपके दांतों में कोई परेशानी हो या आपके मुंह से बदबू आती है। तो इसके लिए आपको ऑयल पुलिंग थेरेपी अपनाना चाहिए। ओरल हेल्थ के लिए ये एक अच्छा विकल्प है। वैसे भी आपके मुंह में अनेक प्रकार के बैक्टीरिया होते हैं। ऑयल पुलिंग से ये सब नष्ट हो जाते हैं। ओरल हेल्थ को बनाये रखने के लिए आपको अब बहुत सारे उपाय नहीं करने होंगे। ऑयल पुलिंग से भी आपकी ओरल हेल्थ अच्छी बनी रहेगी।

हेडएक को दूर करने में भी कारगर है ऑयल पुलिंग

आपको बता दें कि ऑयल पुलिंग से हेडएक भी आसानी से दूर हो जाता है। क्योंकि इस थेरेपी से आपकी पूरी बॉडी अच्छे से डिटॉक्स होती है। तो आपको परेशान करने वाला हेडएक भी इससे आसानी से दूर हो जाता है। अगर आप भी हेडएक से परेशान हैं तो ऑयल पुलिंग अवश्य करें।

अल्सर होने पर ये थेरेपी राहत देगी

अगर आपको मुंह में बहुत अधिक अल्सर हुए हैं तो आपको ऑयल पुलिंग करना चाहिए। इससे आपके मुंह के अल्सर जल्दी ठीक होते हैं। इसके अलावा लगातार ऐसा करने से भविष्य में अल्सर होने की संभावना भी कम हो जाती है।

हेल्दी स्किन पाना है तो ऑयल पुलिंग कीजिये

अब हेल्दी स्किन किसे नहीं चाहिए। सभी चाहते हैं कि उन्हें हेल्दी स्किन मिले। जब बॉडी अच्छे से डिटॉक्स हो जाती है तो इससे आपकी स्किन में चमक आती है। स्किन के सारे विकार दूर हो जाते हैं। तो आप भी हेल्दी स्किन के लिए ये थेरेपी अवश्य करें।

तो देखा आपने ऑयल पुलिंग के कितने फायदे होते हैं। आप भी अच्छी सेहत के लिये इसे ज़रूर करें।

ऑयल पुलिंग के फायदों पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

नेचुरोपैथी से जुड़ी जानकारी के लिए हमारे थेरेपी सेक्शन को अवश्य देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए वामा टुडे के हेल्थ सेक्शन को विज़िट करना न भूलें।