अनेक बीमारियों से दूर रखेंगे ये मेडिसिनल प्लांट्स

by | Dec 9, 2019 | Naturopathy, Therapy | 0 comments

नेचुरोपैथी में ऐसे अनेक मेडिसिनल प्लांट्स मौजूद होते हैं जो आपके स्वास्थ्य को अच्छा रखते हैं। इसमें चमेली का पौधा भी बहुत महत्वपूर्ण होता है। इसके अलावा कड़ी पत्ता भी आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसके अलावा स्पाइडर प्लांट भी आपकी सेहत के लिए बड़ी भूमिका निभाता है। प्राकृतिक चिकित्सा में ये सभी मेडिसिनल प्लांट्स आपके लिए उत्तम होते हैं। लेकिन क्योंकि लोगों को इस बारे में कोई जानकारी नहीं होती है इसलिए इनको साधारण पौधे समझा जाता है। आइये इस बारे में हम आपको विस्तार से बताते हैं।

अनेक शारीरिक समस्याओं से दूर रखते हैं मेडिसिनल प्लांट्स

जी हां मेडिसिनल प्लांट्स आपको अनेक तरह की शारीरिक व्याधियों से दूर रखते हैं। वैसे भी अपने घर में पौधे लगाने से एक मानसिक शांति मिलती ही है। इसके साथ ही आपके घर में भी खूबसूरती और सकारात्मकता बनी रहती है। मेडिसिनल प्लांट्स की देखभाल भी आम पौधों की तरह ही होती है। लेकिन इनका प्रभाव आपके स्वास्थ्य पर बहुत अच्छा होता है।

आसानी से घर में लगाये जा सकते हैं मेडिसिनल प्लांट्स

अब आप ये सोच रहे होंगे कि मेडिसिनल प्लांट्स को घर में लगाना मुश्किल होता होगा। आपको बता दें कि ऐसा नहीं है। लेकिन हां इसके लिए आपके घर में थोड़ी जगह होना चाहिए। अब चमेली जैसे और कड़ी पत्ता जैसे प्लांट्स जगह तो चाहते हैं। लेकिन आप चाहें तो इस प्लांट्स के मिनिएचर भी लगा सकते हैं। ये थोड़े महंगे आते हैं, लेकिन इससे आपको फायदा भी तो होता है। इसलिए दाम को थोड़े समय के लिए भूल जाइये।

चमेली का पौधा खूबसूरती के साथ स्वास्थ्य के लिए भी बेमिसाल है

आपको बता दें कि चमेली का पौधा घर में लगाने से वहां का वातावरण शुद्ध होता है। इसके अलावा चमेली का पौधा सांस से जुड़ी बीमारियों के लिए भी बहुत अच्छा असर डालता है। आपको किसी वजह से बैचेनी हो रही हो तो भी चमेली आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगी। इस पौधे की खुशबू से आपका मन आनंदित हो जाता है। इसलिए अपने घर में चमेली ज़रूर लगायें।

स्पाइडर प्लांट खतरनाक केमिकल से करता है हमारी रक्षा

शायद आपने स्पाइडर प्लांट के बारे में सुना होगा। स्पाइडर प्लांट देखने में भी बहुत सुन्दर होता है। इसके अलावा इसमें ऐसी ताकत होती है जो खतरनाक चकेमिकल से आपको दूर रखती है। स्पाइडर प्लांट को लगाने के लिए आपको बहुत जगह की ज़रूरत भी नहीं होती। एक बड़े गमले में आप इसे आसानी से लगा सकती हैं। स्पाइडर प्लांट के बारे में एक बात और महत्वपूर्ण है कि ये लग भी आसानी से जाता है।

कड़ी पत्ता बढ़ाता है आपकी सुंदरता

वैसे तो आम भारतीय घरों में कड़ी पत्ता खाने में इस्तेमाल होता ही है। लेकिन ये मेडिसिनल प्लांट्स में भी शुमार होता है। कड़ी पत्ता आपके बालों और त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा होता है। कड़ी पत्ता हृदय रोगियों के लिए भी बहुत अच्छा होता है। इससे कोलेस्ट्रॉल को दूर करने में भी बहुत सहायता मिलती है। आप इसे खाने के अलावा अपने बालों के लिए भी उपयोग कर सकते हैं। तो ये सभी मेडिसिनल प्लांट्स आप अपने घर में ज़रूर लगाइए।

मेडिसिनल प्लांट्स पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना भी न भूलें।

नेचुरोपैथी से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे थेरेपी सेक्शन को देखें। इस तरह की अन्य जानकारी के लिए वामा टुडे के हेल्थ सेक्शन को ज़रूर विज़िट करें।