होम रेमेडीज़ हो सकती हैं यूरिन इन्फेक्शन का अल्टरनेटिव ऑप्शन

by | Nov 27, 2019 | Self Care, Urinary Tract Infection | 0 comments

आप वैसे तो यूटीआई के बारे में जानते ही होंगे। जी हां हम यूरिन इन्फेक्शन की बात ही कर रहे हैं। कहने को तो ये समस्या बहुत छोटी है। लेकिन जिसे भुगतना पड़ता है केवल वही जानता है इसकी असलियत। देखा जाये तो आजकल ये प्रॉब्लम कुछ ज़्यादा ही बढ़ रही है। ऐसा माना जाता था कि महिलाओं में ये समस्या ज़्यादा होती है। लेकिन अब तो पुरुषों में भी इस समस्या का स्तर बढ़ रहा है। इसे दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों का सहारा भी ले सकते हैं। होम रेमेडीज़ फॉर यूटीआई को आप इस्तेमाल करके ज़रूर देखिये। इसके अलावा आपके आहार से जुड़े बदलाव भी काफी फायदेमंद होते हैं। जैसे कोकोनट वॉटर का सेवन, राइस वॉटर का इस्तेमाल। साथ ही इस दौरान साइट्रस फ्रूट्स का सेवन करना भी बहुत अच्छा माना जाता है। आप अगर अपने डेली वॉटर इन्टेक को बनाये रखेंगे तो आपको ये समस्या होने की संभावना कम हो जायेगी। महिलाओं को चाहिए कि वो कॉटन पैंटीज़ ही पहनें। इसी तरह पुरुषों को भी हाइजीन का ख़ास ख्याल रखना चाहिए। आइये इस बारे में आपकी जानकारी को और बढ़ाते हैं।

महिलाओं को अधिक होता है यूरिन इन्फेक्शन

इस बात में अब तक तो सच्चाई थी। लेकिन अब ऐसा नहीं है कि महिलाओं में ही यूरिन इन्फेक्शन ज़्यादा होता हो। पुरुषों में भी यूरिन इन्फेक्शन के मामले बढ़ रहे हैं। महिलाओं में इसके अधिक होने का कारण उनके जननांग की संरचना है। इसके कारण उन्हें यूरिन इन्फेक्शन अधिक होता है।

हाइजीन का ध्यान रखना ज़रूरी है यूरिन इन्फेक्शन से बचने के लिए

जी हां ज़रूरी है कि यूरिन इन्फेक्शन से बचने के लिए आप हाइजीन का ध्यान रखें। सबसे ज़रूरी कि आप कभी भी गंदे वॉश रूम का उपयोग न करें। जब भी आपको इस्तेमाल करना हो साफ़ वॉश रूम ही यूज़ करें। ऐसा वॉश रूम उपयोग करने से भी बचें जो बहुत लोगों द्वारा यूज़ होता हो। पब्लिक टॉयलेट में इस तरह का इन्फेक्शन होने की संभावना अधिक होती है।

महिलाओं को चाहिए कि वो कॉटन पैंटीज़ ही पहनें

आजकल स्टाइल और फैशन के चलते महिलाएं अलग-अलग तरह के अंडरगारमेंट्स मटेरियल यूज़ करती हैं। लेकिन कोशिश करें कि आप कॉटन पैंटीज़ ही पहनें। कॉटन पैंटीज़ पहनने से आप यूरिन इन्फेक्शन से बचे रहते हैं। दरअसल कॉटन पैंटीज़ अच्छे से पसीने को सोख लेती हैं। इससे गीलापन नहीं होता और इन्फेक्शन होने की संभावना भी कम हो जाती है। इसलिए आप भी कॉटन पैंटीज़ को ही प्रेफर करें।

होम रेमेडीज़ फॉर यूटीआई ट्राय करें

जब किसी को यूरिन इन्फेक्शन की समस्या होती है तो वह सीधा डॉक्टर के पास जाता है। लेकिन होम रेमेडीज़ फॉर यूटीआई आपकी इस समस्या में बहुत काम आते हैं। कुछ आसान तरीकों से आप अपनी इस समस्या से निजात पा सकते हैं। होम रेमेडीज़ फॉर यूटीआई बहुत आसान और फायदेमंद होते हैं। इन्हें अपनाकर आप इस परेशानी का अंत तुरंत कर सकते हैं।

https://www.instagram.com/p/B3KB3O9F8ub/

कोकोनट वॉटर का सेवन ज़रूर करें

आप कोकोनट वॉटर का प्रयोग करके भी यूरिन इन्फेक्शन की तकलीफ में राहत पा सकते हैं। इस दौरान आपको जो जलन होती है कोकोनट वॉटर के सेवन से वह खत्म हो जाती है। इसके अलावा भी कोकोनट वॉटर आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसलिए आपको रोज़ एक कोकोनट वॉटर तो ज़रूर लेना चाहिए।

साइट्रस फ्रूट्स भी यूरिन इन्फेक्शन में देते हैं राहत

यदि आपको यूरिन इन्फेक्शन की जल्दी ठीक करना है तो साइट्रस फ्रूट्स का प्रयोग करना चाहिए। साइट्रस फ्रूट्स में पाए जाने वाला यूरिक एसिड इन्फेक्शन के बैक्टीरिया को जल्दी खत्म कर देते हैं। यूरिक एसिड पाने के लिए आपको साइट्रस फ्रूट्स का सेवन करना ही चाहिए। इसके अलावा भी साइट्रस फ्रूट्स आपके लिए बहुत उपयोगी होते हैं।

राइस वॉटर का भी करें प्रयोग

आधा गिलास राइस वॉटर में शक्कर मिलाकर पीना बहुत लाभकारी होता है। ये राइस वॉटर आपकी यूरिन की जलन को कम करता है। आप वैसे भी राइस वॉटर का सेवन करेंगे तो आपको लाभ ही होगा।

यूरिन इन्फेक्शन की होम रेमेडीज़ पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो आप इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

यूटीआई से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे हेल्थ A-Z और सेल्फ केयर सेक्शन को भी देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए वामा टुडे के हेल्थ सेक्शन को विज़िट करना न भूलें।