आपके डायरिया की वजह कहीं स्विमिंग पूल तो नहींॽ

by | Jul 18, 2019 | Self Care, Wellness | 0 comments

हेल्थ वेलनेस के लिए हम सभी बहुत ज़रूरी है। वैसे हम इस के लिए प्रयास भी करते ही हैं। लेकिन फिर भी कहीं न कहीं कुछ कमी रह ही जाती है। अब जैसे आप स्विमिंग पूल की बात ही ले लीजिये। कितना मज़ा आता है ना जब हम उसमें तैरते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्विमिंग पूल में तैरने से डायरिया होने का खतरा बढ़ जाता हैॽ जी हां ये बात बिलकुल सही है। लोगों को जब डायरिया सिम्टम्स नज़र आते हैं तो तब बात साफ़ होती है। पूल में एक विशेष प्रकार का बैक्टीरिया होता है। इसे क्रिस्टोस्पोरिडियम के नाम से जाना जाता है। आइये इस बारे में थोड़ी और पड़ताल कर ली जाये।

क्यों होता है डायरिया पूल में तैरने सेॽ

देखिये इस कारण को तो हम पहले भी स्पष्ट कर चुके हैं। जब आप किसी भी स्विमिंग पूल में जाते हैं तो आपके शरीर में मौजूद गंदगी भी उसमें चली जाती है। ऐसे में उसमे बैक्टीरिया तो होंगे ही। फिर आप अकेले तो नहीं तैरते हैं। अब खुद ही सोचिये कि इतने सारे शरीर की गंदगी उस पानी में मिलती जाती है। इससे पानी कितना गन्दा हो जाता है। अब आपको यह भी बता दें कि पूल के पानी में एक बैक्टीरिया होता है। यही बैक्टीरिया बनता है डायरिया की वजह।

केवल गंदे पानी के कारण ही होता है डायरिया

ये बात सौ फीसदी सही है। डायरिया का मुख्य कारण दूषित जल ही होता है। अगर आप स्विमिंग पूल में न भी जाएं तब भी कही से दूषित पानी का सेवन करने से डायरिया की समस्या हो सकती है। लेकिन आपको पूल में तैरने के बाद डायरिया सिम्टम्स दिखाई दे तो कारण समझ जाइएगा। हालांकि यह कोई बहुत गंभीर बीमारी नहीं है। फिर भी आपकी लापरवाही आपको मुसीबत में डाल सकती है।

स्विंमिंग पूल में तैरना है एक अच्छी कसरत

जी हां आप तैराकी से अपनी फिटनेस को बना सकते हैं। इसे एक बहुत अच्छी एक्सरसाइज़ माना जाता है। वेट को कम करने के लिए इससे अच्छा कुछ नहीं हो सकता है। इससे आपके फेंफडों की भी अच्छी कसरत होती है और वे फ्लेक्सिबल होते हैं। अपने बच्चों को भी आपको शुरू से तैरने की ट्रेनिंग दिलवाना चाहिए। लेकिन साथ ही कुछ सतर्कता रखना भी ज़रूरी होता है।

तैरने के लिए चुनें साफ़-सुथरा स्विमिंग पूल

हम आपको स्विमिंग पूल में तैरने से मना नहीं कर रहे हैं। लेकिन आपको यह भी ध्यान रखना है कि जहां आप तैर रहे हैं वो जगह साफ़ है या नहीं। सिर्फ तैराकी सीखना काफी नहीं है इस समय हाइजीन का ध्यान रखना भी बहुत ज़रूरी है। आपने देखा होगा कि अनेक स्थानों पर स्विमिंग पूल में पानी में क्लोरीन भी डाला जाता है। लेकिन इससे भी पानी में मौजूद बैक्टीरिया पूरी तरह नष्ट नहीं होते हैं। इसलिए कोशिश करें कि स्विमिंग पूल में तैरते समय पानी मुंह में न जाये। ऐसे अनेक लोग हैं जिन्हें स्विमिंग पूल में तैरते समय डायरिया की समस्या हो जाती है।

बैक्टीरिया ही बनते हैं पेट की बीमारी की वजह

वैसे तो बैक्टीरिया के कारण अनेक बीमारियां होती हैं। लेकिन पेट से जुड़ी ज़्यादातर समस्याएं बैक्टीरिया के कारण होती हैं। आप भी कोशिश करें कि इन खतरनाक बैक्टीरिया से बचे रहें। संक्रमित खाना या पानी बिलकुल भी न पियें। अक्सर बाहर का खाना खाने से डायरिया या पेट की दूसरी समस्याएं हो जाती हैं।

क्रिस्टोस्पोरिडियम बैक्टीरिया बनता है डायरिया का कारण

हमने आपको पहले ही बताया कि डायरिया की समस्या एक बैक्टीरिया के कारण होती है। इस बैक्टीरिया को क्रिस्टोस्पोरिडियम के नाम से जाना जाता है। स्विमिंग पूल का पानी गलती से भी मुंह में चला जाता है तो क्रिस्टोस्पोरिडियम आपके पेट में पहुंचता है। बस फिर यहीं से शुरू होती है बीमार होने की कहानी। क्रिस्टोस्पोरिडियम छोटी आंत में पहुंचकर उसकी दीवारों से चिपक जाता है। इसके बाद यह फैलने लगता है और डायरिया की स्थिति पैदा करता है।

ऐसे पहचानिए डायरिया सिम्टम्स को

आप आसानी से डायरिया सिम्टम्स को पहचान सकते हैं और उसके अनुसार उपचार करवा सकते हैं। आपको बता दें कि डायरिया सिम्टम्स में कुछ बातें बहुत सामान्य होती हैं। जैसे पेट में दर्द होना, सूजन होना या मरोड़ होना। इसके अलावा हल्का बुखार, लूज़ मोशन, सिरदर्द, डिहाइड्रेशन जैसे डायरिया सिम्टम्स भी देखे जा सकते हैं। जैसे ही आपको यह लक्षण नज़र आये, तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

तो अब आप भी स्विमिंग पूल में तैरते समय सतर्क रहें। इस तरह आप डायरिया से बचे रह सकते हैं। स्विमिंग पूल के कारण हो सकती है डायरिया की समस्या इस विषय पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना भी न भूलें।

वेलनेस से जुड़ी जानकारी के लिए हमारे हेल्थ A-Z और सेल्फ केयर सेक्शन को भी ज़रूर देखें। ऐसी ही और जानकारी के लिए वामा टुडे के हेल्थ सेक्शन को विज़िट करना न भूलें।