लेफ्ट साइड सोने से आपको मिलेंगे ये लाभ

by | Jul 28, 2020 | Self Care, Wellness | 0 comments

वेलनेस के लिए आपको कुछ छोटी चीजों को अपनी आदत में शामिल करना चाहिए। जैसे लेफ्ट साइड सोने की आदत। इस तरह की स्लीप आपको बहुत फायदे देती है। जी हां आपने इस बारे में सुना तो होगा ही। यहां तक कि डॉक्टर भी आपको बाईं करवट सोने की सलाह देते हैं। इससे न सिर्फ आपके डाइजेशन में बल्कि अस्थमा जैसी बीमारी में भी बहुत आराम मिलता है। जिन लोगों को एसिडिटी और हार्ट बर्न की परेशानी होती है उन्हें भी लेफ्ट साइड में सोने से आराम मिलता है। फिर इस तरह सोने पर आपकी हार्ट हेल्थ पर भी पॉजिटिव इफ़ेक्ट पड़ता है। आइये बाईं करवट से जुड़े और भी फायदों को आप तक पहुंचाया जाए।

लेफ्ट साइड स्लीप से खर्राटों में मिलता है आराम

अगर आप लेफ्ट साइड सोते हैं तो इससे आपको खर्राटे बहुत कम आते हैं। क्योंकि बहुत सारे लोग खर्राटे की समस्या से परेशान रहते हैं इसलिए उन्हें लेफ्ट साइड सोना चाहिए। खर्राटों के कारण न तो आप खुद अच्छे से सो पाते हैं और न ही दूसरे। यही नहीं बाहर जाने पर भी आप इस डर से सो नहीं पाते हैं कि कहीं आपको खर्राटों के कारण शर्मिंदा न होना पड़े।

कमर दर्द और गर्दन के दर्द से मिलती है राहत लेफ्ट साइड स्लीप से

आपकी गर्दन या कमर में दर्द की शिकायत है तो लेफ्ट साइड स्लीप लेकर देखिये। जी हां इस तरह सोने से आपकी मसल्स को बहुत आराम मिलता है। वैसे भी ये दर्द गलत सोने या पॉस्चर की वजह से होते हैं। इसलिए आपको लेफ्ट साइड स्लीप की आदत डालनी चाहिए। इससे आपको काफी सारे फायदे होते हैं।

आसानी से होता है डाइजेशन

जब आप लेफ्ट साइड सोते हैं तो आपका डाइजेशन भी अच्छा बना रहता है। क्योंकि रात में अक्सर गरिष्ठ खाना खा लेने से व्यक्ति को गैस और एसिडिटी की समस्या होती है। इसलिए लेफ्ट साइड लेटने से आपका डाइजेशन अच्छे से काम करता है और आपकी ये तकलीफें दूर होने लगती हैं। यदि आप रोज़ लेफ्ट साइड स्लीप करते हैं तो इससे आपकी डाइजेशन से जुड़ी समस्याएं खत्म होने लगती हैं।

अस्थमा के मरीजों को मिलता है आराम

बाईं करवट लेकर सोना अस्थमा के मरीजों के लिए बहुत अच्छा होता है। क्योंकि इस तरफ करवट लेकर स्लीप करने से आपको सांस लेने में आसानी होती है। खासकर ठंड के दिनों में अस्थमा के मरीजों की परेशानी बढ़ जाती है। आपको बता दें कि लेफ्ट साइड सोने से गला और ज़ुबान न्यूट्रल होते हैं। इससे अस्थमा का मरीज़ आसानी से सांस ले पाता है।

हार्ट बर्न में भी मिलता है आराम

ज़्यादा स्पाइसी खाने से हार्ट बर्न की समस्या होना सामान्य बात है। खासकर रात में हार्ट बर्न की स्थिति बढ़ जाती है। यदि आप लेफ्ट साइड करवट लेकर सोते हैं तो हार्ट बर्न धीरे-धीरे ठीक होने लगता है। क्योंकि इस तरह स्लीप करने पर एसिड लिक्विड पचने लगता है। इससे आपको हार्ट बर्न में बहुत आराम मिलता है।

अच्छी बनी रहती है हार्ट हेल्थ

अच्छी हार्ट हेल्थ में लेफ्ट साइड सोने का लाभ भी जुड़ा होता है। लेफ्ट साइड स्लीप से हार्ट पर कम प्रेशर आता है। इससे आपकी हार्ट हेल्थ पर पॉजिटिव इफ़ेक्ट होता है। आपके लिवर, किडनी सभी अच्छा काम करते हैं। इससे हार्ट हेल्थ भी इम्प्रूव होती है।

अभी तक आप भी अगर बाईं करवट लेकर नहीं सोते हैं तो आज से ही सोना शुरू कर दीजिए। इससे आपको बहुत फायदे होंगे।

लेफ्ट साइड सोने के फायदों पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

वेलनेस से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे हेल्थ A-Z और सेल्फ केयर सेक्शन को देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए वामा टुडे के हेल्थ सेक्शन को विज़िट करना न भूलें।